रस्सी कूदने के फायदे , health tips in hindi

Health tips in hindi

रस्सी कूदने के फायदे

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health tips in hindi, आज हम आपको कुछ हेल्थ टिप्स दे रहे जिससे आपको अपनी हेल्थ ठीक रखने में काफी मदद मिलेगी.आप हर रोज नए नए तरीके सीखते है व्ययाम करने पर कुछ ही लोग जानते है की कोन से व्ययाम से क्या फायदा होगा, कुछ लोग रंनिंग करते है, कुछ वाकिंग, कुछ को व्ययाम पसंद है और कुछ लोग जिम आदि का भी उपयोग करते है तरीके अनेक है और ये सब डिपेंड करता है की किसको क्या पसंद है और वो किसे आसानी से कर सकता है.

 

आज हम आपको रस्सी के कूदने के बारे में बताने जा रहे है ये भी एक अच्छा तरीका है व्ययाम करने का और इससे आपको बहुत ही अच्छा फील होगा, ये तरीका बहुत ही आसान है और आराम से हो भी जाता है, अगर आपको अपना वजन कम करना है तो यह एक अच्छा तरीका है आपके लिए, और यह आप कही भी कर सकते है और कभी भी, 

 

आईये जानते है रस्सी कूदने  के फायदे

 

वैसे तो रस्सी  के कूदना का सही समय सुबह का  हो तो और भी अच्छा है इससे आपको ज्यादा फायदा होगा सुबह की ताजी हवा आपके अंदर जायगी जिससे आपको बहुत ही अच्छा फील होगा और आप ज्यादा रिलैक्स महसूस करेंगे, वासे भी सुबह का समय हर व्ययाम के लिए बहुत ही अच्छा होता है, अगर आप रस्सी कूदना का व्ययाम घर से बाहर करते है तो आपको बहुत ही ज्यादा फर्क पड़ेगा इसके लिए आप किसी भी पार्क आदि में जा कर प्रयोग कर सकते है,

 

1-अगर आपको रस्सी कूदना पसंद है तो आप इससे अपना वजन कम कर सकते है, मोटापा आज हर दूसरे व्यक्ति में बढ़ता ही जा रहा है मोटापा एक बार आ जाए तो इसे दूर करने में तो इतनी परेशानी होती है हम बहुत कोशिस करने पर भी अपना वजन कम नहीं कर पाते, मोटापे से हमारे शरीर में बहुत सी बीमारी घर करती है, इससे बहुत ही परेशानी आ जाती है, रस्सी कूदने से आप अपना वजन बहुत ही तेजी  से कम कर सकते है, सिर्फ पंद्रह मिनट के रस्सी कूदने पर आप दो सौ केलोरी तक कम कर सकते है, वो भी बड़ी आसानी से, अगर आप हर रोज रस्सी का प्रयोग करते है तो आप अपना वजन कुछ ही महीनो में कंट्रोल कर सकते है,   

 

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2-बहुत से लोग हर रोज दिल की बीमारी से पूरी तरह ग्रस्त है और आज लगभग हर व्यक्ति इस बीमारी के चपेट में आ ही जाता है, अगर हम पुरे दिन बैठ कर काम करते है और हमारा शरीर पूरी तरह से वर्क नहीं कर पाता है, इसके लिए आपको अगर पसंद है तो आप रस्सी कूदना का प्रयोग कर सकते है, रस्सी के कूदने से आपका दिल बहुत तेजी से धड़कता है और ऑक्ससीजन पूरी तरह से हमारे शरीर में पहुच जाती है और फिर शरीर में रक्त का संचार त्रीव गति से होता है इससे शरीर का तनाव भी कम हो जाता है और हमे रिलैक्स भी बहुत मिलता है हमारे शरीर की कार्ये क्षमता भी बढ़ जाती है.

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3-हमारे शरीर में कुछ विषाद पदार्थ होते है जिनके कारण हमारे शरीर में बहुत सी बीमारी का जन्म होता है एक बाहर आना बहुत ही जरुरी होता है , अगर ये बाहर नहीं आयँगे तो बीमारी हमारे शरीर में बढ़ती जायगी और नयी नयी बीमारी का समन करना पड़ेगा, इनसे बचने के लिए हमारे शरीर से पसीना निकलना बहुत ही जरुरी है जब पसीना शरीर से बाहर आता है तो ये सब विषाद पदार्थ हमारे शरीर से बाहर आ जाते है और बीमार होने का दर भी कम रहता है, रस्सी कूदने से पसीना बहुत ही तेजी से आता है और पसीना आने से विषाद पदार्थ भी बाहर आ जाते है.

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4-अगर आप अपनी त्वचा में भी निखार लाना चाहते है तो आप इसका प्रयोग हर रोज करे, अगर आप रोज रस्सी के कूदना का इस्तमाल करते है तो आप अपनी त्वचा को भी निखार सकते है जब आप रस्सी कूदते है तो आपका रक्त संचार बड़ी तेजी से होता है और पसीना भी आता है जिससे हमारे रोम छिद्र खुल जाते है और पसीना भी निकलता है इससे चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते है और त्वचा में भी निखार आ जाता है.

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5-रस्सी के कूदने से हमारे हाथो की और पैरो का भी अच्छी तरह व्ययाम हो जाता है और हमारे हाथो और पैरो को मजबूती भी मिलती है.

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6-रस्सी कूदने से हमारे पुरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है और साथ ही लंबाई पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है लंबाई तेजी से बढ़ाने में भी कारगर साबित होती है खासकर बच्चो के लिए. अगर आप बच्चो में रस्सी कूदने की आदत डालते है तो उनकी लंबाई बढ़ जाती है.

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7-अगर आप रस्सी को नियमित से कूदते है तो आपके खुटने और एड़ियो के दर्द में भी बहुत राहत होती है, अगर आपके घुटने में और एड़ियो में दर्द रहता है तो आप रस्सी के कूदने से इसे दूर कर सकते है इससे आपको पूरा लाभ होगा.

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8-आज का हर व्यक्ति तनाव से पूरी तरह ग्रसित है और तनाव में ही हमारे जीवन चल रहा है तो आप रोज पंद्रह मिनट  रस्सी कूदकर अपने तनाव को कम कर सकते है,

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9-रस्सी कूदने से आपके पुरे शरीर का व्ययाम हो जाता है जैसे की आपके हाथो का, पैरो का, आदि रस्सी कूदने के बाद आपको कोई भी दूसरा व्ययाम करने की कोई भी आवश्यकता नहीं रहती है, और शरीर भी ऊर्जा से भर जाता है.

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10-अगर आप आधा घंटे की दौड़ करते है या फिर साइकिल चलते है या और भी कोई व्ययाम करते है तो सिर्फ आप रस्सी के कूदने मात्र पंद्रह मिनट से इन सबकी कमी को पूरा कर सकते है. तो इन सबकी बजाए रस्सी के कूदना ज्यादा अच्छा है और वो सिर्फ हर रोज सुबह पंद्रह मिनट में.  

 

रस्सी के कूदने में कुछ सावधानी

health tips in hindi, ध्यान रखे जिससे आपको कोई भी हानि न हो, अगर आपको पहले दिल का दौरा पड़ा है और हर्निया रोग से ग्रषित है तो आप रस्सी का कूदना प्रयोग में न लाये इससे  हानि हो सकती है इस बात का ध्यान जरूर रखे. अगर आप पहली बार रस्सी का प्रयोग कर रहे हो तो बड़ी सावधानी से इसका प्रयोग करे क्योकि गलत प्रयोग से आप गिर सकते है रस्सी कूदने से हमारे शरीर की मास्पेशिओ में खिंचाव आ जाता है तो रस्सी के प्रयोग से आपको पहले थोड़ा अपने हाथ पैरो में व्ययाम करके इस खिंचाव को दूर कर ले. तभी आप रस्सी कूदना आरम्भ कर सकते है. अगर आप बड़ी ध्यान से इसका उपयोग करते है तो आपको इसका लाभ जरूर होगा.

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2 thoughts on “रस्सी कूदने के फायदे , health tips in hindi”

  1. बहुत ही बढ़िया पोस्ट share किया है आपने। …. very helpful for peoples!! 🙂 Thank you. 🙂

  2. duniahub

    आपका बहुत बहुत धन्यवाद् , जो आपने हमें अपना समय दिया.

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