योगा हिंदी में, yoga in hindi

yoga in hindi

योगा की जानकारी

yoga.jpg
yoga in hindi

 yoga in hindi, yoga asanas in hindi, अगर आप  प्रतिदिन योग को अपने जीवन में पूरी तरह से अपना लेंगे तो आप बहुत सी बीमारी से छुटकारा पा सकते है और जब बीमारी ही नहीं रहेंगी तो आप अपना जीवन बेहतर ढंग से बिता सकेंगे, अगर आप अच्छा जीवन बिताना कहते है तो योग को जरूर अपनाये.

 

योग को करने से पहले आप समय का चयन जरूर करे आप जिस समय को कहते है वही समय रोज का होना चाहिए, समय के चुनाव में आप सुबह या शाम कोई भी चुन सकते है पर अगर समय सुबह का हो तो और भी अच्छा होता है, आप जब सुबह को योग करते है तो वातावरण भी शांत होता है और मन भी, इससे आपको योग करने में बहुत ही फायदा होता.

जब भी आप सुबह को योग करते है तो आपका योप्ग करने का स्थान सही जगह होना चाहिए, आप योग के लिए कोई अलग कमरा होना चाहिए या अपनी चाट पर भी योग कर सकते है या फिर पार्क में भी कर सकते है, योग करने के लिए आपके पास चटाई और एक कपडा जो की चटाई पर बिछाने के लिए होना चाहिए,

Read More-गंजेपन की समस्या

Read More-खूबसूरती का रहस्य

योग करने से पहले आपका पेट पूरी तरह खली होना चाहिए सुबह के वक़्त के समय तो ठीक है पर अगर आप शाम का लेते है तो आपको खाना खाये कम से कम चार से पांच घंटे हो जाने चाहिए, तभी योग को करना चाहिए, व्रजासन ही एक ऐसा आसन है जो खाना खाने के बाद किया जा सकता है

Read More-लू के लक्षण और उपाय

Read More-हर्निया बीमारी के लक्षण

इसमे आप खाना खा कर अपने दोनों पैरो को मोड़कर बैठ सकते है और अपने दोनों हाथो को पैरो पर रखे इससे आपको कभी भी गैस की समस्या पैदा नहीं होगी,

Read More-खून की कमी कैसे दूर करे

Read More- नींद ना आना

गैस आमतौर पर सभी को हो जाती है क्योकि खाने में हम तेज मिर्च मसालों का प्रयोग करते है, इसलिए गैस की समस्या होती है. ऐसी को दूर करने में हम व्रजासन का प्रयोग करते है.

Read More-रेबीज बीमारी का इलाज

Read More-त्वचा का रूखापन दूर करे 

खैर अपने टॉपिक पर आते है जब सुबह के समय योग करने के लिए सभी वस्तु को ले तो आप योग करने के लिए पहने गए कपड़ो पर भी ध्यान दे, योग करने के लिए एकदम हलके कपडे प्रयोग में लाये,

Read More-लगातार छींक आने पर क्या करे

Read More-गैस की समस्या

आप कपडे ढीले ही पहने इसमे योग को करने में आसानी होगी और अगर आप बिलकुल टाइट कपडे का इस्तमाल करते है, तो आप योग को ज्यादा समय तक नहीं कर पाएंगे, योग के समय ढीले कपडे का प्रयोग करे.

Read More-हीमोग्लोबिन जरुरी क्यों है

Read More-ज़िंक हमारे लिए क्यों जरुरी होता है 

योग करते समय आप मोबाइल आदि का प्रयोग न करे, योग को हमेशा शांत होकर ही करे योग करते वक़्त आप अपने माइंड में दूसरी बात को भी न लाये तभी इसका पूरा लाभ आपको प्राप्त होगा.

Read More-लीवर की देखभाल 

Read More-वायरल बुखार

बहुत से लोगो में ये धारणा है अगर हम योग को जल्दी जल्दी करे तो हमे बहुत ही कम समय में पूरा फायदा होगा पर ऐसा नहीं होता योग सही समस्य पर ही करना चाहिए और इसमे जल्दी बिलकुल भी न करे और संयम बांये रखे.

Read More-सर दर्द का इलाज कैसे करे

Read More-मुलेठी से कम करे वजन 

जब भी योग की क्रिया की जा रही हो तो आप अपने साँसों पर कंट्रोल करके ही योग करे, इसमे आप जल्दी जल्दी सांसो को न भरे और सांसो को मुह से कभी भी न ले, मुह से सांस लेना हानिकारक होता है. ऐसा न करे, शुरू शरूर में योग करना आसान नहीं होता है तो आप कुछ थोड़ा समस्य रुक रुक कर योग करे इससे आपको आदत भी होगी और आपको अच्छा फील भी होगा,

 

benefits of yoga in hindi, योगा के लाभ हिंदी में 

1-योग करने से आपका तनाव कम होगा और शरीर स्वस्थ भी होगा और शरीर में हल्का पन भी महसूस होगा. नींद न आने वालो की समस्या भी दूर हो जाएँगी और जिन लोगो को बहुत ही ज्यादा नींद आती है उनकी नींद भी कंट्रोल होगी.

Read More-दिमाग को तेज करे

Read More-रीढ़ की हड्डी का इलाज कैसे करे

2-त्वचा से जुडी समस्या जैसे की चेहरे पर कील-मुहासे और चरम रोग से जुडी साड़ी समस्या को पूरी तरह से दूर किया जा सकता है. त्वचा की बीमारी का मैन कारण है ऑक्सीजन का पूरी तरह से शरीर में न पहुचना, अगर ऑक्सीजन पूरी तरह से हमारे शरीर में नहीं पहुचेगी तो हमारे शरीर पर चरम रोग जैसे समस्या पैदा हो जाएँगी,

Read More-मुँह के छालों को कैसे दूर करे 

Read More-टाइफाइड के लक्षण और इलाज 

4-जब हमारे सरीर में ऑक्सीजन पहुचती है तो हमारे शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है. जिसके चलते ऑक्सीजन पूरी तरह से हमारे शरीर में पहुच जाती है और रक्त संचार भी ठीक हो जाता है और त्वचा से जुडी बीमारी भी ठीक होने लगती है और चेहरे पर एक अलग सी चमक आती है और ये होता है योग से,

Read More-गठिया का इलाज 

Read More-कैंसर के लक्षण

5-योग करने से हमारा शरीर आंतरिक तोर पर सही ढंग से काम करने लगता है और शरीर के विषैले तत्व शरीर से बाहर निकल जाते है, और हमारा शरीर स्फूर्ति से भर जाता है और नयी चमक भी प्राप्त होती है.

 

योग  आसन  इन  हिंदी

आइए अब जानते है योग की कौन-कौन सी क्रिया करने से क्या लाभ होते है.

1- हास्य योग:- जब हम खुलकर हस्ते है तो हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा की कोई कमी नहीं रहती और हमारे शरीर का रक्त संचार भी होता है और रक्त भी शुद्ध हो जाता है, चेहरे पर गुलाबी रंग आ जाता है, हँसने पर हमारा इम्यून सिस्टम ठीक हो जाता है, इसलिए खुलकर हँसना चाहये.

Read More-उल्टी दस्त का इलाज

Read More-बवासीर के लक्षण

2-कपालभाति योग:- कपालभाति योग के करने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी तरह से अंदर जाती है, और फेफड़े बिलकुल साफ़ हो जाते है, कपालभाति योग से त्वचा का फीका पड़ना दूर हो जाता है और शरीर में ताजगी आ जाती है और अगर आप चार से पांच महीने तक लगातार योग करते है तो आपकी त्वचा पर चक आ जाती है और शरीर की बहुत सी बीमारी ठीक होने लगती है.

Read More-हाइट बढ़ाने के तरीके

Read More-हैजा बीमारी का इलाज

3-शीर्षासन योग :- इस आसन को करने के लिए आपको सर के बल उल्टा खड़ा होना होता है यानी पैर ऊपर की तरफ होते है, अगर आप इस आसन को लगातार प्रतिदिन करते करते है इससे आपके शरीर का रक्त संचार अच्छा होता है और त्वचा में चमक और कसाव पैदा होता है. यह करने में थोड़ा कदिन होता है पर कुछ दिन अभ्यास से आप ऐसे कर सकते है साथ ही आप झुर्रियों को दूर कर सकते है.

Read More-घेंघा रोग के उपचार

Read More-मिर्गी का दौरा

4-उत्तानासन योग:- यह आसन बहुत ही जरुरी होता है इससे हमारी आँखों पर अच्छा असर पड़ता है, इसमे रक्त संचार नीचे से ऊपर की और होता है, और चेहरे पर चमक लाने में कारगर होता है.

Read More-मानसून में बीमारी का इलाज

Read More-पैर की मोच का इलाज

5-हलासन योग:-हमारे शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा करता है, इसमे रक्त चेहरे और सर की और होता है. इसमे भी चेहरे पर रौनक आ जाती है.

Read More-घमोरियों का इलाज

Read More-मांसपेशियों का दर्द

6-पवनमुक्त आसन:- इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक हो जाती है इससे आपकी पीठ और पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से निजात पा सकते है. इससे आपकी कब्ज में भी राहत मिलती है, इसको करने के लिए आपको पहले अपने पैर सीधे अवस्था में करके लेट जाए फिर अपने पैर मोड़कर अपने दोनों हाथो से पिरोई को पकड़र ऊपर और नीचे की और जाए. त्वचा को योवन देने में भी सहायक होता है.

Read More-दिमाग को तेज करे

Read More-वजन कम करने के उपाय

7-श्वासन योग:-  yoga in hindi, yoga asanas in hindi, जब आप सभी आसन कर ले तब ये आसन करना चाहिए इसमे करने के लिए कुछ नहीं होता बस आप सीधे लेट जाए और आँखे बंद करके अपने शरीर को पूरी तरह से ढेला छोड़ दे, कुछ देर ऐसे ही लेते रहे आपको बहुत अच्छा फील होगा.

Read More-क़ब्ज़ का इलाज कैसे करे

Read More-उल्टी दस्त का इलाज

Read More-सफ़ेद बालों का इलाज

Read More-बवासीर के घरेलु उपाय

Read More-हाइट कैसे बढ़ाये

Read More-डेंगू के लक्षण

Read More-स्वाइन फ्लू का इलाज

Read More-दमा का इलाज करे

Read More-खांसी का इलाज

Read More-पीलिया का इलाज

Read More-सर्दी झुकाम का इलाज

Read More-पथरी का इलाज कैसे करे

Read More-शरीर की कमजोरी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!