नींद ना आना, insomnia in hindi

Insomnia in hindi

नींद ना आना

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insomnia in hindi

insomnia in hindi, sleeping tips in hindi, नींद ना आने के बहुत से कारण देखे गए हैं आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में नींद कम हो गई है थकावट ज्यादा होने की वजह से शरीर थक जाता है और कई बार ऐसा देखा गया है कि बहुत सी परेशानियां होने पर भी नींद नहीं आती है

 

माना जाता है कि कम से कम 8 घंटे की नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है नींद पूरी नहीं हो पाती है तो बहुत सी बीमारियों का शिकार होना पड़ता है जैसे कि वजन बढ़ना, मधुमेह बीमारियां आदि शरीर में होने लगती है जिससे इंसान को बहुत परेशानी होने लगती हैं

नींद ना आने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि कई बार देखा गया कि बहुत से लोग बगैर खाना खाए ही सोने चले जाते हैं उनका पेट खाली रहता है इस वजह से भी नींद नहीं आ पाती है

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कई बार देखा गया है कि बिस्तर  आरामदायक ना होने की वजह से भी नींद नहीं आ पाती हैं बहुत से लोगो को परिश्रम कम करना पड़ता है इस वजह से उनका शरीर तक भी नहीं पाता और नींद भी उन्हें नहीं आ पाती है

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बहुत से लोग बहुत ही देरी से खाना खाते हैं उन्हें नींद नहीं आ पाती है शरीर में बुखार आदि दर्द होने की वजह से भी नींद नहीं आ पाती है और नींद ना आने का कारण अगर आपने सोने से पहले चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे भी नींद नहीं आ पाती है

 

आइए जानते हैं कि पर्याप्त नींद कैसे ली जाए जब भी आप सोने जा रहे हो तो कम से भी कम एक घंटा पहले ही अपने कमरे की लाइट को बंद कर दो

 

आप नींद ले रहे हो तभी उन बातों को सोचें जो की सकारात्मक है क्योंकि सकारात्मक बातें सोचते-सोचते भी नींद आ जाती है

 

आप सोने से पहले थोड़ा बहुत संगीत भी सुन सकते हैं संगीत सुनने से भी धीरे-धीरे नींद आने लगती है

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अपने सिर के नीचे भी छोटा ही तकिया रखें अगर आप बड़ा तकिया रखेंगे तो इससे भी आपको नींद नहीं आ पाएगी

 

रात को सोने से पहले चाय और कॉफी ना पिए बल्कि इसके बजाय आप दूध का सेवन कर सकते हैं दूध पीने से भी नींद अच्छी आती है

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प्रत्येक सोने और जागने का समय निश्चित करें जिससे कि आपको समय पर नींद आए और आप समय पर ही जागे

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अगर आपके पास कोई काम नहीं है तो उसके लिए आप शारीरिक परिश्रम कीजिए परिश्रम करने से भी शरीर थकता है और नींद आती है जैसे कि आप टहलना खेलना इसका प्रयोग करते हैं

 

अनिंद्रा को दूर भगाने के लिए आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं

नींद लाने के लिए आप हरी सब्जियों का प्रयोग करे हरी सब्जी मैं आप पालक को खा सकता है पालक खाने से भी नियमित रूप से नींद आ जाती है

 

नींद लाने के लिए आप योग का भी प्रयोग कर सकते हैं अगर आप प्रतिदिन सुबह योग आसन करते हैं तो इससे भी आपको अच्छी नींद आ जाती है

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insomnia in hindi, sleeping tips in hindi, आपको नींद लाने के लिए ग्रीन टी का प्रयोग करना चाहिए ग्रीन टी को अगर आप दिन में दो से तीन बार पीते हैं तो इसका असर इतना अच्छा होता कि रात को आप को नींद आ जाती है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आगे भी शेयर करें और कमेंट करके हमें भी बताएं.

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