परिश्रम ही सफलता की कहानी है- Best moral kahani | Hindi moral short stories

Best moral kahani | Hindi moral short stories

Best moral kahani : परिश्रम ही सफलता की कहानी है, Hindi moral short stories,  कन्नौज शहर मैं एक बहुत ही साधारण बच्चा रहता था, जिसका नाम था ‘भोलू’. वो नाम से भी भोला था. जिस स्कूल मैं वो पढता था वहा के सभी बच्चे उसे मंदबुद्धि कहकर चिढ़ाते थे. एक दिन वह कुएं के पास बैठा था. तभी उसकी नजर पत्थर पर पड़े निशान की ओर गई.

परिश्रम ही सफलता की कहानी है : Best moral kahani

hindi story.jpg
motivational story in hindi

Best moral kahani, उसने सोचा, जब कठोर पत्थर पर निशान बन सकते हैं तो मुझे भी विद्या आ सकती है. विद्यालय में वह मंदबुद्धि कहलाता था. उसके अध्यापक उससे नाराज रहते थे Because उसकी बुद्धि का स्तर औसत से भी कम था. कक्षा में उसका प्रदर्शन सदैव निराशाजनक ही होता था. अपने सहपाठियों के मध्य वह उपहास का विषय था. विद्यालय में वह जैसे ही प्रवेश करता. चारों ओर उस पर बाणों की बौछार सी होने लगती. इन सब बातों से परेशान होकर उसने विद्यालय  आना ही छोड़ दिया. एक दिन वह मार्ग में निर्थक ही भ्रमण कर रहा था. (Best moral kahani)

समय का सही उपयोग कहानी

भविष्य की चिंता की कहानी

घूमते हुए उसे जोरों की प्यास लगी. वह इधर उधर पानी खोजने लगा. अंत में उसे एक कुआं दिखाई दिया. वह वहां गया और पानी पिया. वह काफी थक चुका था, इसलिए पानी पीने के बाद वहीं बैठ गया. उसकी दृष्टि पत्थर पर पड़े उस निशान पर गई जिस पर बार बार कुएं से पानी खींचने के कारण रस्सी के निशान पड़ गए थे. वह मन ही मन विचार करने लगा कि जब बार बार पानी खींचने से इतने कठोर पत्थर पर रस्सी के निशान पड़ सकते हैं,

जीवन में बदलाव लाये कहानी

धीरे धीरे जीवन ही बदल गया

तो निरंतर अभ्यास से मुझे भी विद्या आ सकती है. उसने यह विचार गांठ में बांध लिया और विद्यालय जाना आरंभ कर दिया. उसकी लगन देखकर अध्यापकों ने भी उसे सहयोग किया. उसने मन लगाकर अथक परिश्रम किया. कुछ सालों बाद यही विद्यार्थी संस्कृत का एक महान लेखवक्ता साबित हुआ.

मेहनत बेकार नहीं जाती

एक अनजान की मदद कहानी

दुर्बलताएं अपराजेय नहीं होतीं. यदि धैर्य, परिश्रम और लगन से कार्य किया जाए तो उन पर विजय प्राप्त कर प्रशंसनीय लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सकती है. ये बात सत्य है की हमे कभी भी हार नहीं माननी चाहिए, Because जब तक आप परिश्रम करते रहेंगे, तब तक आपकी सफलता के रस्ते खुलते ही रहेंगे. यदि आपने परिश्रम करना बंद कर दिया , तो आप उसी वक्त ही विफल हो जाओगे.

 

यह कहानी हमे सफलता के बारे में बताती है जिससे हम जीवन में सफल हो सकते है, परिश्रम ही सफलता की कहानी है, Best moral kahani, Hindi moral short stories, अगर आपको यह कहानी पसंद आयी है तो शेयर जरूर करे और कमेंट करके हमे भी बताये.

 

शेर और एक आदमी की नयी कहानी, Best moral kahani

Best moral kahani, एक गांव में सभी का भला करने वाला एक आदमी रहता था सभी लोग उससे पूछा करते थे की तुम सभी का भला करते हो, इसके बदले में तुम्हे क्या मिलता है वह कहता है की मुझे बदले में कुछ नहीं चाहिए, अगर मेरी वजह से किसी का भला होता है उसे ख़ुशी होती है, यह मेरे लिए बहुत है, तभी दुसरा आदमी कहता है की फिर भी तुम्हे ऐसा नहीं लगता है की तुम्हे किसी की जरूरत है, Because तुम यहां पर अकेले रहते हो, वह आदमी कहता है की तुम सभी मेरे साथ हो, मुझे किसी और की जरूरत नहीं है, (Best moral kahani)

जीवन की सफलता की कहानियां

कुछ समय बाद एक कभर आती है की गांव में दो शेर को देखा गया है यह सुनकर सभी गांव वाले बहुत अधिक डर जाते है उन्हें लगता है की अब शेर गांव तक आ गए है उन्हें परेशानी होने वाली है भला करने वाला आदमी अपने घर जा रहा था तभी उसके सामने दोनों शेर आते है वह शेर को देखकर बहुत डर जाता है Because वह उनका सामना नहीं कर सकता है वह मदद के लिए बुलाता है but कोई भी उसे बचाने नहीं जाता है,

सही मार्ग कौनसा है हिंदी कहानी

Best moral kahani, यह देखकर भला करने वाला आदमी सोचता है की कोई भी मेरी मदद नहीं कर रहा है जबकि मेने सभी की मदद की थी आज अगर सभी मिलकर यहां पर आते है तो शेर यहां से भगा जायँगे but सभी को डर लग रहा है, कोई भी सामने नहीं आता है शेर उस आदमी के पास आते है वह दोनों शेर कुछ नहीं कहते है उसके पास बैठ जाते है यह देखकर एक शेर अपना पैर दिखा देता है अब वह आदमी समझ जाता है की यह शेर वह है जब उसके पैर में काँटा लगा था तो उसने ही निकाला था उस दिन के बाद वह भला आदमी गांव को छोड़ देता है Because वह समझ जाता है की यह दुनिया सिर्फ अपने मतलब से बात करती है, Hindi moral short stories

Read More motivational story in hindi :-

एक बदलाव जीवन को बदल सकता है कहानी

देखने का नजरिया एक हिंदी कहानी

एक दिन की मेहनत कहानी

सफलता कुछ ही दूरी पर थी

एक मदद से जीवन सफल कहानी

कामयाबी मिल जाती है कहानी

मेहनत ही जीवन का धन है कहानी

जिंदगी का सबक एक कहानी

बदलते विचार की हिंदी कहानी

मेहनत बेकार नहीं जाती कहानी

जैसे को तैसा हिंदी कहानी

जीवन में सफलता आसान नहीं कहानी

एक सफल आदमी की कहानी

इंसान और क्रोध की कहानी

एक नाटक से सीख

जादुई बक्सा हिंदी कथा

समय का महत्व

एक किसान की कहानी

पशु की भाषा हिंदी कहानी

जीवन की सीख एक कहानी

उस पल की कहानी

एक महाराजा की कहानी

वो सोता और खाता था हिंदी कहानी

मंगू और दूसरी पत्नी की कहानी

सोच की कहानी

एक शादी की कहानी

छोटा सा गांव हिंदी कहानी

एक बोतल दूध की कहानी

सुबह की हिंदी कहानी

जादुई लड़के की हिंदी कहानी

दोस्त की सच्ची कहानी

आईने की हिंदी कहानी

जादुई कटोरा की कहानी

एक चोर की हिंदी कहानी

जीवन की सच्ची कहानी

छज्जू की प्रतियोगिता

जब उस पार्क में गए

असली दोस्ती क्या है

एक अच्छी छोटी कहानी

गुफा का सच

बाबा का शाप हिंदी कहानी

यादगार सफर

सब की खातिर एक कहानी

जादू का किला    

मेरे जीवन की कहानी

आखिर क्यों एक कहानी

मेरा बेटा हिंदी कहानी

दूल्हा बिकता है एक कहानी

जादूगर की हिंदी कहानी

छोटी सी मुलाकात कहानी

हीरे का व्यापारी

पंडित के सपने की कहानी

बिना सोचे विचारे

जादू की अंगूठी

गमले वाली बूढ़ी औरत

छोटी सी बात हिंदी कहानी

समय जरूर बदलेगा

सोच का फल कहानी

निराली पोशाक

पेड़ और झाड़ी

राजा और चोर की कहानी

पत्नी का कहना

एक किसान

रेल का डिब्बा

छोटी सी मदद

दिल को छूने वाली कहानी

गुस्सा क्यों

राजा की सोच कहानी

हिंदी कहानी एक सच

दोस्त की सच्ची कहानी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!