बांस के पेड़ की कहानी, baby story in hindi

Author:

Baby story in hindi | Hindi kids story

Baby story in hindi, ये कहानी है राजा मोटू और उनके साथी पतलू की. जब वो एक गांव मैं घूमने के लिए जाते है. तो वो एक जंगल मैं पहुंच जाते ही जो की “बांस” का जंगल होता है. पतलू राजा मोटू को लतीफा सुना रहा था और राजा मोटू उसका मजा ले रहे थे. तभी राजा मोटू को नीचे घास पर पड़ा “बांस” का एक टुकड़ा दिखाई दिया. उन्हें पतलू की परीक्षा लेने की सूझी. पतलू को “बांस” का टुकड़ा दिखाते हुए वह बोले, क्या तुम इस बांस के टुकड़े को बिना काटे छोटा कर सकते हो.

बांस के पेड़ की कहानी : Baby story in hindi

hindi story.jpg
story for kids in hindi

पतलू लतीफा सुनाता सुनाता रुक गया और राजा मोटू की आंखों में झांका. राजा मोटू कुटिलता से मुस्कराए, पतलू समझ गया कि बादशाह सलामत उससे मजाक करने के मूड में हैं. अब जैसा का सवाल था तो जवाब भी कुछ वैसा ही होना चाहिए था. पतलू ने इधर उधर देखा, एक माली हाथ में लंबा बांस लेकर जा रहा था. उसके पास जाकर पतलू ने वह बांस अपने दाएं हाथ में ले लिया और बादशाह का दिया छोटा बांस का टुकड़ा बाएं हाथ में.

जल परी की कहानी

पतलू बोला, हुजूर, अब देखें इस टुकड़े को, हो गया न बिना काटे ही छोटा. बड़े बांस के सामने वह टुकड़ा छोटा तो दिखना ही था. बादशाह मोटू मुस्करा उठे पतलू की चतुराई देखकर. क्योकि पतलू बहुत ही होशियार थे. हमे हमेशा ही ही अपने दिमाग से कार्य करना चाहिए. हमे कभी भी किसी की अनसुनी बातो पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए.

चित्रकला की कहानी : Hindi kids story

ये कहानी दो नन्हे मुन्हे बच्चो की है. जिन्हे “चित्रकला” करने का बहुत ही ज्यादा शोक था. उन्हें जब भी फ्री समय मिलता था , वो तुरंत ही “चित्रकला” बनाने मैं लग जाया करते थे. ना ही किसी की सुनते और ना ही खाने पीने का ही ध्यान रखते थे. बस फिर तो उन्हें एक ही बात नज़र आती थी, चित्रकला ही चित्रकला. लेकिन सच्चाई तो ये है की दोनों मैं से कला ठीक से किसी को भी नहीं आती थी. लेकिन बनाते जरूर थे.

ऊंट और सियार की कहानी

“चित्रकला” नहीं जानते. अरे वही जब हम कागज पर रंगीन पेंसिलों से चित्र बनाते हैं, उसे ही “चित्रकला” कहते हैं. हाँ तो सोनू ने एक लड़का और एक लड़की बनाए. गुलाबी रंग से. लड़की ने टोपी पहनी थी और टोपी में से किरणे निकल रही थीं. जैसे सूरज में से निकलती है. क्या इसकी टोपी में सूरज है. मोनू ने पूछा. नहीं, उसके सिर में दर्द है. सोनू ने कहा. उसने कुछ पान के आकार बनाए और उन में गुलाबी रंग भर दिया. मोनू ने नीले रंग की पेन्सिल ली और एक अंतरिक्ष यात्री बनाया. क्या यह उड़नतश्तरी से आया है. सोनू ने पूछा. नहीं, यह मेरी नीली पेंसिल में से आया है. मोनू ने कहा. फिर मोनू ने भी कुछ पान बनाए. क्या तुमने गोल, चौकोर, सितारे और आयत भी सीखे हैं. सोनू ने पूछा.

राजा और सेवक की कहानी 

Hindi kids story, Baby story in hindi, हाँ चलो दीवार पर बनाते हैं. मोनू ने कहा. फिर दोनो ने दीवार पर रेलगाड़ी, सितारे, पान, बिल्ली, फूल और पेड़ बना दिये. माँ ने बताया, अच्छे बच्चे दीवार पर नहीं लिखते. कागज पर लिखते हैं. तो दोस्तों आप लोगो को इन छोटे छोटे से दोनों बच्चो की चित्रकला और उनकी रंग बिरंगी कलाकारी कैसी लगी , हमे जरूर बताना. लेकिन एक बात तो सच है की मुझे यह कहानी बहुत अच्छी लगी.

 

बांस और भेड़िये की कहानी :- Baby story in hindi

यह कहानी एक बांस की है, जो रास्ते में गिरा हुआ था, कुछ बच्चे उसे लेते है, वह उससे खेलने लगते है, क्योकि उन्हें यह बहुत अच्छा लग रहा था, वह उस “बांस” को लेकर घर जाते है, उसके बाद उनके सामने एक भेड़िया आता है, वह उस भेड़िये से डर जाते है क्योकि उन्हें यह समझ नहीं आ रहा था की क्या किया जाए, वह उस “बांस” को लेकर खड़े थे मगर उन्हें यह समझ नहीं आता है की उसे कैसे भगाया जाए, वह उस “बांस” से उसे डरा देते है,

दरबारियों की परीक्षा

वह भेड़िया भाग जाता है, अब वह समझ गए थे की यह “बांस” उनके बात काम आ रहा था, वह भेड़िया भी भाग गया था, अब वह सोचते है की यह “बांस” उनके बहुत काम आया है, वह नहीं जानते थे की यह “बांस” उनके लिए उस भेड़िये को दूर करने में मदद कर गया था मगर वह समझ गया था की जोकि उनके पास है वह बहुत अच्छी चीज है इससे वह बहुत कुछ कर सकते है, जब वह घर गए थे तब उन्होंने अपने माता पिता को यह बात बताई थी, की आज वह बहुत अच्छा काम कर चुके है,

मोटू पतलू और चिराग

Hindi kids story, Baby story in hindi, जब उन्होंने कहा की तुम्हे ऐसी जगह पर नहीं जाना चाहिए था लेकिन तुम उस “बांस” की वजह से तुम बच गए थे, जीवन में हम बहुत कुछ सीख सकते है, अगर हम कुछ सिखाना चाहते है इसलिए जीवन में सीखना बहुत जरुरी है,

Read More Hindi Story :-

सोनू के हाथी की कहानी

मोटू पतलू और नगर की सफाई

अकबर और बीरबल की कहानी

लालच बुरी बला है

बाघ और पंडित की कहानी

राजा का गुस्सा एक कहानी

बच्चों की कहानी

बोलने वाले पक्षी

अलादीन का जादुई चिराग

कौवे और मैना की बाल कहानियां

चालाक लोमड़ी और भालू की कहानी

खरगोश की कहानी 

बच्चों का पार्क

अकबर बीरबल और युद्ध

बड़े हाथी की कहानी

एक शिक्षाप्रद कहानी

शेर और खरगोश

मोटू पतलू और साधू बाबा

मोटू पतलू और फिल्म शूटिंग

मोटू पतलू और जादुई फूल

मोटू पतलू और जादुई टापू

मोटू पतलू और मिलावटी दूध

छोटा भीम और जादूगरनी

छोटा भीम और क्रिकेट मैच

मोटू-पतलू का सपना

चाचा चौधरी और साबू

पेटू पंडित हास्य कहानी

शेखचिल्ली की कुश्ती

शेखचिल्ली का मजाक

मोटू और पतलू का जहाज

अकल की दवाई

कौवे का पेड़

छोटू का पार्क कहानी 

ऊंट और सियार की कहानी

राजा और लेखक

धनवान आदमी हिंदी कहानी

सेब का फल हिंदी कहानी

ढोंगी पंडित की कहानी 

बेवकूफ दोस्त की कहानी

मोटू और पतलू के समोसे

अमरूद किस का हिंदी कहानी

छोटा भीम और नगर में चोर

छोटा लड़का और डॉग

शेखचिल्ली की दुकान

छोटा भीम और जादूगरनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.