त्वचा की देखभाल कैसे करें, skin care tips hindi

skin care tips hindi

त्वचा की देखभाल कैसे करें

skin care tips hindi, गर्मी के दिनों में भी आप अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते है क्योकि जब हम गर्मी के दिनों में बाहर जाते है तो धूप से हमारी त्वचा की नमी कम हो जाती है. अगर आप थोड़ी सावधानी रखे तो आप भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है तो क्या करना चाहिए, आइये जानते है.

 

जब हम घर से बाहर जाते है तो हमारा सामना धूप से होता है और वो चिलचिलाती धूप से, इससे हमारी त्वचा की नमी कम हो जाती है इसे बरकरार रखने के लिए आपको थोड़ा खाने पर और पानी पर जरूर ध्यान रखना चाहिए इससे आप कुछ हद तक कंट्रोल कर सकते है.

1-चेहरे पर सनस्क्रीन का प्रयोग करे. जब भी आपको घर से बाहर जाना हो तो निकलने से पहले आप कम से कम बीस मिनट पहले सनस्क्रीन चेहरे पर लागए और एक काला चश्मा लागए जिससे आपके आँखों पर झुर्रिया न पड़े और धब्बो से दूर रहे. और साथ ही यह धूप से होने वाली बीमारी को भी बचत है.

 

2-गर्मी के दिनों में चेहरे की साफ़ सफाई भी बहुत ही जरुरी होती है क्योकि हम लोग जब बाहर से घर आते है धूल आदि के कण चेहरे पर आ जाते है जिनके कारण हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते है. उन्हें खोलने के लिए आप चेहरे को अच्छी तरह धो ले. या फिर आप चेहरे को धोने के लिए गुलाब जल का भी प्रयोग कर सकते है.

 

वैसे देखा जाए तो गुलाब जल हमारे लिए बहुत सी जग पर काम आने वाली वस्तु है. यह हमारे पास होना बहुत ही जरुरी है , खैर आगे चलते है जब आप गुलाब जल से चेहरे को धोते है तो उससे आपके चेहरे को ठंडक मिलती है और साथ ही चेहरे के छिद्र भी खुल जाते है और चेहरा साफ़ हो जाता है.

 

3-सुखी और बेजान त्वचा में चमक लाने के लिए आपको स्क्रब करना चाहिए , इसके करने से आपको बहुत से फायदे होंगे, जब आपकी त्वचा सुखी होती है तो त्वचा में डैड सेल्स पद जाते है, इसे निकलना बहुत ही जरुरी होता है क्योकि इससे रक्त संचार में काफी मुश्किलें होती है, इसके लिए आपको स्क्रब करना जरूर करना चाहिए जिससे आपकी त्वचा का रूखापन भी चला जायेगा और साथ डैड सेल्स भी नकिल जायगे.

 

4-गर्मी में बालों की अलग समस्या है हो जाती है. क्योकि गर्मी में बालों की नमी कम हो जाती है और हम लोग बालों को रोज-रोज शैम्पो से धोते है ऐसा नहीं करना चाहिए, रोज रोज शैम्पो से बाल कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है. इसलिए रोज रोज शैम्पो नहीं करना चाहिए, इसके बजाए बालों के लिए कण्डीशनर का प्रयोग करना चाहिए.

 

5-गर्मी के दिनों में पैरो का भी ध्यान रखना जरुरी होता है. दिन भर की थकान पैरो को आराम दे कर चली जाती है अगर घुटनों पर डैड सेल्स है तो उन्हें निकालने के लिए आप एक या दो दिन छोड़कर , उस पर नीबू के रास में चीनी मिलाकर नीबू के फांक को घुटनों पर रगड़े , और हलके गर्म पानी में एक चम्मच सरसो का तैल डालकर दोनों पैरो को पानी में रखे इससे आपकी थकान भी दूर होगी और घुटनों पर से डैड सेल्स भी निकल जायेगे.

 

6-गर्मी के दिनों में खाने पर भी ध्यान रखना चाहिए, खाने आप खीरा, करेला, पालक, ककड़ी , संतरा, चेरी, लीची और हरी सब्जी का सेवन ज्यादा करना चाहिए, खाना हल्का ही लेना चाहिए और पानी काफी मात्रा में लेना चाहिए. इससे आपकी त्वचा भी तरोताज़ा रहेगी

 

7-skin care tips hindi, गर्मी के दिनों में दिन की सुबह के साथ साथ धूप भी बढ़ने लगती है, और हमारे शरीर पर इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है, ऐसे में हमे अपनी त्वचा का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. जैसे जैसे गर्मी बढ़ती है हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसे हम पानी की मात्रा को बढ़ाकर कर सकते है. इसलिए खूब पानी पिए.

इन्हे भी जरूर जानें:-

⇒नमक के लाभ 

⇒तनाव को कैसे दूर करे

⇒एलोवेरा का प्रयोग,

⇒प्याज़ का उपयोग हमारे जीवन में

⇒स्किन के लिए नींबू के फायदे 

गुलाब जल के दस फायदे

⇒जीवन में बदलाव के लिए जरुरी है ये बातें

⇒त्वचा की देखभाल कैसे करें

⇒पेट का फूलना

⇒दूध और अंडे के फायदे 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!