स्वस्थ रहने की टिप्स, desi health tips

desi health tips

सेब खाने के फायदे

apple.jpg

स्वस्थ रहने की टिप्स

desi health tips, दोस्तों आपको ये बात जरूर पता होगी की एक सेब रोज खाये और डॉक्टर के पास जाने की कोई भी जरुरत नहीं पड़ेगी, पर आपको ये पता है की ऐसा क्यों कहा जाता है, सेब के बारे में सभी लोग जानते है की ये खाने में बहुत ही मीठा होता है और हमारे स्वस्थ्य के लिए भी बहुत ही जरुरी है ये फल, एक सेब रोज खाने से हम बहुत सी बीमारी से बच जाते है और बीमारी भी हमारे पास नहीं आती है,

 

यह फल साल के बारह  महीने मिल जाता है और शायद ही कोई व्यक्ति है जिसे ये पसंद ना आये, बल्कि देखा जाए तो अगर आप बीमारी से बचना चाहते है तो आप सेब का प्रयोग अपनी रोज की दिनचर्या में कर सकते है, ये फल खाने में उतना ही पोष्टिक भी है और हमारे लिए जरुरी भी है.

इस फल में बहुत से विटामिन पाए जाते है जो की इस प्रकार है, विटामिन- A,C,K,E,B1,B6,, प्रोटीन, आयरन, वसा, एनर्जी, कैल्सियम, सोडियम आदि,

 

आये अब जानते है की सेब खाने”apple benefits” से आपको क्या क्या लाभ होगा.

 

-सेब को खाने से दांतो में होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है और इससे हमारे दांतो को मजबूती भी मिलती है, दांतो में होने वाले बैक्टरिया से भी निजात मिल जाती है इसलिए रोज से खाना जरुरी होता है.

 

-अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप सेब का इस्तमाल जरूर करे इससे आपके शरीर में यहा कोलोस्ट्रोल की मात्रा को कंट्रोल करता है और साथ ही वजन पर भी नियंत्रण रखता है.

 

 

-जब आप सेब का सेवन रोज करते है तो आपकी प्रधिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है, और आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है, इसलिए भी यहा बहुत ही जरुरी होता है.

 

-सेब हमारे हार्ट की बीमारी के लिए भी बहुत ही फायदे मंद होता है, इसके लिए आपको सेब को रोज बिना चिली खाना होता है और इसका फायदा होता की रक्त हमारे शरीर में पूरी तरह से वर्क कर पाता है, ज्यादा तार दिल का डोरा तभी पड़ता है जब रक्त का शुचारू रूप से कार्य न करना होता है,ये हमारे दिल के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है,

 

-अगर आप खाने के साथ रोज सेब का सेवन करते है तो पथरी होने की सम्भावना बहुत ही कम होती है.

 

-सेब खाने से कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी मदद मिलती है और कैंसर का खतरा भी बहुत काम हो जाता है,

 

– दिमाग को तेज करने भी इसका बहुत योगदान है, अगर आप सेब का सेवन रोज करते है तो आपका दिमाग तेज होगा इसके लिए आप शुद्ध सेब का जूस भी पी सकते है.

More- माइंड को तेज करने के उपाय 

 

-अगर आप मदुमेह की बीमारी से बचना चाहते है तो आपको रोज एक सेब का सेवन करना चाहिए, सेब खाने से शुगर की मात्रा भी कण्ट्रोल होती है क्यों की इसमे फाइबर होता है और डयबिटीज का खतरा भी बहुत ही कम रह जाता है,

 

-आजकल का खान-पान भी ऐसा होता है की हम कुछ भी खये तो वो सही ढंग से पचता भी नहीं है और शरीर में बहुत सी बीमारी उतपन हो जाती है, ये हमारे शरीर की पाचन तन्त्र को मजबूत करता है और खाने को पचाने में भी सहायक होता है.

 

-अगर आपके कब्ज रहती है तो आप सेब का प्रयोग प्रति दिन  कर सकते है, इससे काफी लाभ होगा.

 

-अगर आप रोज सेब का सेवन करते है तो आपकी हड्डिया भी मजबूत होगी और आपका शरीर भी स्वस्थ होगा. 

 

-अगर आँखों में मोतियाबिंद होता है और आँखों भी कमजोर है तो आप को रोज एक सेब खाना चाहिए इससे आपको काफी फायदा होगा.

 

 

desi health tips, रोज सेब खाने से आपको बहुत फायदा होगा, आपका लिवर मजभूत होगा और साथ ही आपके चेहरे पर रौनक आएगी और चेहरे पर से आपके धाग आदि भी मिट जायेगे, अगर आप सेब की जाली चेहरे पर लगाते है तो आपका चेहरा भी साफ़ हो जायेगा और चमक भी आ जाएगी.

इन्हे भी जरूर जानें:-

⇒नमक के लाभ 

⇒तनाव को कैसे दूर करे

⇒एलोवेरा का प्रयोग,

⇒प्याज़ का उपयोग हमारे जीवन में

⇒स्किन के लिए नींबू के फायदे 

गुलाब जल के दस फायदे

⇒जीवन में बदलाव के लिए जरुरी है ये बातें

⇒त्वचा की देखभाल कैसे करें

⇒पेट का फूलना

⇒दूध और अंडे के फायदे 

1 thought on “स्वस्थ रहने की टिप्स, desi health tips”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!