टाइम ट्रेवल क्या है, time travel in hindi

Author:

time travel in hindi

टाइम ट्रेवल क्या है, (time travel in hindi) यह बहुत ही अद्भुत है, क्योकि इसके अंतर्गत कोई भी आदमी किसी भी जगह पर आसानी से जा सकता है, यह कभी भी हो सकता है यह जानकारी आपको पसंद आएगी,

टाइम ट्रेवल क्या है : time travel in hindi

time travel.jpg
time travel in hindi

आज हम टाइम ट्रेवल के बारे में बात करने जा रहे हैं टाइम ट्रेवल क्या है, इसके बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं टाइम ट्रेवल एक ऐसी घटना है जिसके अंतर्गत आदमी कुछ क्षण के लिए दूसरी जगह पर चला जाता है इसको समझना थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन आसानी से समझा जा सकता है अगर हम एक उदाहरण की बात करें तो एक व्यक्ति कुछ क्षण के लिए दूसरी जगह पर जा सकता है और उस व्यक्ति को उस जगह के बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नहीं होता है और वह उसके साथ जब ऐसा हो रहा होता है तब भी उसे इस बारे में कुछ क्षण लिए ही पता होता है

लेकिन वह इस स्थिति को समझने में थोड़ी मुश्किल दिखाता है टाइम ट्रेवल से जुड़ी हुई कुछ घटनाएं ऐसी हुई हैं जिनसे हमें यह पता चलता है कि टाइम ट्रेवल जैसी स्थिति पैदा कभी भी हो सकती है इसके होने पर आदमी एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से जा सकता है लेकिन वह अपनी इच्छा अनुसार ऐसा नहीं कर सकता है यह जब भी होता है जब टाइम ट्रेवल चल रहा टाइम ट्रेवल को समझने के लिए आपको इस तरह समझना होगा जैसे कि आप एक कमरे से दूसरे कमरे में चले जाते हैं और आपको ऐसा अनुभव होता है कि मैं यहां पर सब चीजों को बदले हुए देख रहा हूं

Read More-मेला जहां नाचते है भूत

जब इंसान एक जगह पर चल रहा हो और अचानक उसके सामने का नजारा एकदम बदल जाए तो यह टाइम ट्रेवल हो सकता है टाइम ट्रेवल कभी भी किसी के भी सामने आ सकता है और वह उसी स्थिति का अनुभव उसी समय कर सकता है अब हम टाइम ट्रेवल से जुड़ी हुई कुछ घटनाओं के बारे में बताते हैं जिनसे यह पता चलता है कि टाइम ट्रेवल भी कुछ लोग प्रयोग कर चुके हैं लेकिन ऐसी घटनाएं कितनी सच हैं इनमें सही परिणाम मिलना मुश्किल है लेकिन हम कुछ हद तक समझ सकते हैं कि टाइम ट्रेवल होता क्या है

सबसे पहली घटना के बारे में बात करने जा रहे हैं इस घटना से यह साबित हो सकता है कि टाइम ट्रेवल कभी भी किसी के भी साथ अचानक हो सकता है यह चोर की कहानी है वह किसी दुकान से चोरी करके भाग रहा था तभी उसके पीछे उसे पकड़ने के लिए एक गार्ड भी भाग रहा था गार्ड ने देखा कि चोर चोरी करके भाग रहा है गार्ड उसके पीछे लगातार भाग रहा था कभी कुछ ऐसा हुआ कि चोर अचानक ही गायब हो गया है उसकी आंखों के सामने अचानक ही कोई गायब हो जाए तो आदमी बहुत सोच में पड़ जाता है वह गार्ड वहीं पर बैठा रहा सोचने लगा कि वह चोर अचानक कहां पर गायब हो गया

Read More-मुंबा देवी से जुडी रोचक जानकारी

लेकिन जब चोर वापस आया तो गार्ड ने पूछा कि तुम कहां पर गायब हो गए थे चोर ने बताया कि जब मैं भाग रहा था तभी मेरे सीने में दर्द हुआ और मैं अचानक गिर गया और जैसे ही मैं गिरा तो मेरे सामने की दुनिया अचानक बदल गई थी मुझे ऐसा लगा कि मैं किसी और जमाने में आ गया हूं यहां पर पुराने लोग दिखाई दे रहे थे पुराना बाजार दिखाई दे रहा था सभी लोगों बाजार में चल रहे थे उनके कपड़े भी मुझे बहुत अजीब लग रहे थे मुझे ऐसा लग रहा था कि अचानक कहां पर आ गया हूं फिर कुछ देर बाद ही मेरी जब आंखें खुली तो मैं यहां पर था गार्ड को भी उसकी बात पर विश्वास नहीं हो रहा था लेकिन गार्ड यह जानता था कि वह उसके सामने गायब हुआ है इसका मतलब कुछ तो ऐसा हुआ है जो समझने में थोड़ा मुश्किल है

अब हम दूसरी घटना के बारे में बात करने जा रहे हैं यह भी घटना बहुत ही अद्भुत हुई है क्योंकि इसके भी कुछ ऐसे परिणाम मिले हैं जिनके बाद यह ज्ञात होता है कि टाइम ट्रेवल के अनुसार कुछ भी हो सकता है कुछ दोस्त शहर घूमने के लिए साथ में अपनी कार से निकले थे और वह उस शहर को देखने के लिए वही पर रुक कर उसे देखना चाहते थे तभी वह यह सोच रहे थे कि अगर हमें ठहरने के लिए कोई होटल मिल जाता तो कितना अच्छा होता तभी उनमें से एक दोस्त की नजर एक होटल पर गई वह होटल देखने में थोड़ा पुराना लग रहा था ऐसा लग रहा था कि वह काफी साल पुराना होटल है उन्हें लगा कि यह होटल अपनी पुराने जमाने की यादगार के रूप में ऐसा ही बना हुआ है वह सभी दोस्त उस होटल में गए और एक कमरे के लिए पूछा

Read More-टाइम मशीन से जुड़ा रहस्य

वहां पर उन्हें एक कमरा खाली मिल गया था लेकिन जब दूसरे दोस्त ने नजर घुमाई तो चारों ओर देखा कि कुछ पुराने जमाने के लोग पुराने कपड़े पहने हुए उस होटल में घूम रहे हैं वह दोस्त  सोचने लगा कि आज के जमाने में यह कपड़े कौन पहनता है यह तो काफी साल पुराने कपड़े हैं और तभी प्रयोग में लाए जाते थे लेकिन यह लोग ना जाने ऐसा क्यों कर रहे हैं उसकी कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कुछ देर बाद सभी दोस्त अपने कमरे में सोने के लिए चले गए जब सुबह हुई तो वह शहर घूमने के लिए अपनी कार में बैठे और घूमने के लिए निकल गए

उन्होंने शाम तक पूरे शहर को अच्छी तरह से देख लिया था जब उन्होंने शहर देख लिया तो वह होटल में रुकने के लिए होटल में जाने लगे लेकिन जैसे ही वह उस जगह पर पहुंचे जहां पर होटल तो वहां पर अब होटल नहीं था वहां पर उन्हें कुछ किसान खेती करते हुए नजर आए उन्होंने सोचा ऐसा कैसे हो सकता है कुछ देर पहले तो यहीं पर वह होटल था तभी उनमें से एक दोस्त किसान को अपने पास बुलाया और पूछा कि यहां पर तो होटल था आप लोग यहां खेती कैसे कर रहे हैं वह किसान उनकी ओर देखने लगा और कहने लगा कि आप जिस बारे में बात कर रहे हैं वह तो काफी साल पुरानी बात है बहुत साल पहले यहां पर एक होटल था

Read More-दुनिया के अनसुलझे रहस्य

लेकिन उसके बाद उसे तोड़ दिया गया था तभी उनमें से एक दोस्त कार की तरफ गया और अपने कैमरे को उठा कर लाया और उसने कहा कि जब रात को हम होटल में रुके थे तो मैंने कुछ तस्वीरें उस होटल के लिए थी आप बताइए कि क्या यही वह होटल है तभी उस किसान ने उस होटल की तस्वीरें देखिए और कहने लगा कि आप सच कह रहे हैं यह तो काफी साल पुरानी बात है और आपने अभी इस नए कैमरे से फोटो ली है जो कि पहले ऐसा नहीं हुआ करता था

Read More-रहस्मयी मंदिर जहाँ आज भी

आप लोगों के साथ ऐसा कैसे हो सकता है तस्वीरों की बातों को बिल्कुल भी नकारा नहीं जा सकता था लेकिन उनके साथ ऐसा हुआ था यह भी बात कोई मानने को तैयार नहीं था अब सभी दोस्त यह सोचने लगे कि हमारे साथ ऐसा कैसे हुआ था यह घटना यही बताती है कि टाइम ट्रेवल चलने के कारण उन दोस्तों को पुराने जमाने का एहसास हुआ और वह कुछ देर के लिए उस जमाने में समय बीता कर अपने ही जमाने में वापिस आ पाए.

Read More-अनेक रोचक जानकारियां

टाइम ट्रेवल क्या है, (time travel in hindi) अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो आप इसे शेयर जरूर करे और कमेंट करके हमे भी बताये, अगर आप और इससे जुडी जानकारी चाहते है तो आप हमे कमेंट करके बताये.