नमक के लाभ, benefits of salt

Author:

benefits of salt

नमक के लाभ namak ke fayde

salt.jpg


namak ke fayde, नमक, हर घर में काम आने वाले सबसे महत्वपूर्ण चीज है, इसे हम अपने घर में खाने के तोर पर प्रयोग करते है पर क्या आप जानते है इसके उपयोग से हम और भी बहुत कुछ कर सकते है.

जी हां यह हमारे घर में खुशाली और सुखी जीवन लाने में बहुत ही उपयोगी है. लकिन बहुत से लोगो को सिर्फ ये मजाक ही लगे पर इसके उपयोग से आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते है. और अपने जीवन को सुखमय बना सकते है.

 

 आईये जानते है है की हम नमक से खुशिया कैसे प्राप्त कर सकते है.

“namak ke upay in hindi”

1-हफ्ते में एक बार सिर्फ गुरुवार को छोड़कर जब भी आप पोछा लगते है तो उसमे एक चुटकी नमक डालकर पानी में मिला ले फिर उस पानी से पोछा लगाए, इस तरह करने से आपके घर की नेगेटिव ऊर्जा बाहर निकल जाएगी.

2-अगर आपका धन बिना वजह ही खर्च हो रहा है या धन की कमी हो रही है, इसके लिए आप एक कांच का गिलास ले उसमे पानी भरकर एक चुटकी नमक दाल ले और उस गिलास को अपने घर के नेत्रत्य कोने में रख दे और साथ ही एक लाल बल्ब जल के रखे अगर पानी सुख जाए तो उसे दोबरा भर के रख दे.

 

3-घर में धन की वर्षा लाने के लिए आपको एक कांच का कोई भी पात्र लेना होगा और उसे नमक से भर कर उसमे पांच लॉन्ग डाले, और किसी भी स्थान पर जहाँ आपको एच लगे रख दे, कभी भी धन की कोई कमी नहीं होगी.

⇒ जानें लौंग के फायदे

 

4- अपनी बाथरूम और टॉइलट का भी दोष मुक्त करना चाहये, नमक हर गन्दगी को मिटा सकता है. एक कांच की कटोरी ले और उसमे खड़ा नमक भरकर अपने बाथरूम में रख दे, ऐसा करने से नेगटिव ऊर्जा निकल जायगी, और पंद्रह दिन बाद नमक को बदल देना चाहिए.
5- अगर किसी बच्चे को नज़र लग जाती है तो भी नमक से दूर किया जा सकता है इसके लिए आप को बच्चे के ऊपर से साथ बार नमक मुट्ठी में भर कर उतार दे और फिर इस नमक को बहते पानी में दाल आये नज़र तुरंत उत्तर जायेगी.

 

6- अगर घर में रोज-रोज झगडे होते है तो आप को एक खड़े नमक का टुकड़ा ले और इसे शयनकक्ष के किसी कोने में रख दे इससे नेगटिव ऊर्जा बाहर चली जाएगी और महीना भर होने पर इसे बदल दे और न्य टुकड़ा रख दे घर में सुख शान्ति आया जाएगी.

 

 

7- मन किसी बात को लेकर बेचैन हो जाता है और मन लगभग रोज ही अशांत रहता है तो आप स्नान करते वक़्त एक चुटकी नमक ले और पानी में डालकर स्नान करे, मन शांत हो जाएगी और ताज़गी भी आ जाएगी,

 

 

8-namak ke fayde, अगर आपकी सेहत ठीक नहीं रहती है तो आप अपने सिरहाने को पूर्व की और रखे और अपने कमरे में एक कटोरी में नमक रखे, इससे आपकी सेहत भी अच्छी होगी और लंबी चली आ रही बीमारी से भी छुटकारा मिलेगा.

इन्हे भी जरूर जानें:-

⇒तनाव को कैसे दूर करे

⇒एलोवेरा का प्रयोग,

⇒प्याज़ का उपयोग हमारे जीवन में

⇒स्किन के लिए नींबू के फायदे 

गुलाब जल के दस फायदे

⇒जीवन में बदलाव के लिए जरुरी है ये बातें

⇒त्वचा की देखभाल कैसे करें

⇒पेट का फूलना

⇒दूध और अंडे के फायदे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.