भगवान् शिव का वरदान कहानी, small story in hindi

Author:

Small story in hindi | भगवान् शिव का वरदान हिंदी कहानी

Small story in hindi, Very short hindi moral stories, आज हम आपके सामने शेयर कर रहे है, एक भगवान् शिव का वरदान की कहानी,  यह आपके जीवन में बदलाव लाने में मदद करेगी, हमे उम्मीद है आपको पसंद आएगी.

भगवान् शिव का वरदान हिंदी कहानी :- small story in hindi

hindi story.jpg
small story in hindi

small story in hindi, एक गांव में एक आदमी रहता था वह रात को सपना देख रहा था तभी उसकी आंखें खुल गई जब उस आदमी की आंखें खुली तो सवेरा हो चुका था और वह उठा और स्नान करके मंदिर की ओर जाने लगा उस आदमी ने घोर तपस्या की जब भगवान शिव उससे खुश हो गए तो उन्होंने उस आदमी को दर्शन दिए और कहा कि जो भी तुम्हारी इच्छा हो मैं उसे पूरी कर दूंगा पर आदमी यह नहीं समझ पा रहा था कि वह क्या वरदान मांगे

दादा जी की याद एक कहानी

इसलिए भगवान से उसने यही कहा कि जब भी मैं वरदान मांगो मेरी इच्छा पूरी हो जाए ऐसा कहकर शिव भगवान अंतर्ध्यान हो गए और वह आदमी अपने घर आ गया घर आने के बाद उसने सोचा कि मैं जब भी वरदान मांगूंगा वह मेरा पूरा हो जाएगा लेकिन मैं अभी इस वरदान को नहीं मांगूंगा उस आदमी के सामने वह स्थिति भी आयी

 

जब उसे खाने को कुछ भी नहीं मिल रहा था लेकिन उसने फिर भी उस वरदान का प्रयोग नहीं किया और मुसीबत में अपना जीवन व्यतीत करने लगा उस आदमी के जीवन में एक दिन ऐसा भी आया है कि वह उस वरदान को मांग कर बहुत बड़ा इंसान बन सकता था लेकिन फिर भी उसने वह प्रयोग नहीं किया क्योंकि वह उस वरदान का प्रयोग तभी करेगा जब उसे बहुत जरूरत होगी

एक नौकर की कहानी

एक दिन वह गांव के रास्ते से दूसरे गांव में जा रहा था

तभी अचानक ही उसकी नाव नीचे जाने लगी वह डूबने ही वाला था

लेकिन फिर भी उसने उस वरदान का प्रयोग नहीं किया और

अपनी हिम्मत करके बाहर निकल आया

इस तरह जब वह घर आया तो वह यह सोचने लगा कि

मैं इस वरदान का प्रयोग जब करूंगा

जब मैं मरने वाला होयूंगा

लेकिन यह सभी लोग जानते हैं कि जब वक्त आता है

तो किसी को बताकर नहीं आता और उसके साथ भी ऐसा ही हुआ

जब उसका वक़्त आया

तब वह उस वरदान का प्रयोग ही नहीं कर पाया और

इस तरह वह अपना वरदान हमेशा के लिए छोड़ कर चला गया

जिसका वह आसानी से प्रयोग कर सकता था

 

अपने जीवन को अच्छी तरह से जी सकता था लेकिन उसने वह वरदान प्रयोग में नहीं लाया और अपना जीवन ऐसे ही बिता दिया इंसान के जीवन में ऐसे बहुत से मौके आते हैं जिनको वह अपना कर अपना जीवन सफल बना लेता है लेकिन जब यह सोचता है कि मैं इस काम को बाद में कर लूंगा तब वह काम कभी नहीं होता है इसलिए समय रहते जो काम को कर लेगा वही जीवन में खुशियां प्राप्त कर सकेगा क्योंकि अंतिम क्षणों में तो कोई भी साथ नहीं देता है सभी वरदान, सभी बातें, सब यही पर छोड़कर जाना होता है इसलिए समय पर रहते जिन्होंने प्रयोग कर लिए वही सफल हो पाए हैं इसलिए अपने जीवन को अच्छी तरह से जीने और आगे बढ़े.

एक भारतीय की कहानी

अगर आपको यह भगवान् शिव का वरदान कहानी, small story in hindi, very short hindi moral stories, कहानी पसंद आयी है तो आप इसे Facebook पर शेयर कर सकते है, और कमेंट करके हमे भी बता सकते है.

भगवान् शिव की महिमा हिंदी कहानी

यह कहानी एक भक्त की है. वह “भगवान् शिव” का भक्त था. हमेशा उनकी पूजा करता था. उसे किसी भी प्रकार का कोई लोभ नहीं था. वह हमेशा ही “भगवान् शिव” की भक्ति करता था. उसे कोई भी गरीब मिल जाता था. उसकी सेवा करता था. अगर किसी को भूख लगी होती थी. वह उनके लिए घर से भोजन बनवाता था. उसके बाद उन्हें भोजन दिया करता था. एक दिन की बात है. वह भकत मंदिर में पूजा कर रहा था.

सिमित साधन में संतोष कहानी

उसके बाद वह मंदिर में सभी को प्रसाद देता है. वह अपने घर जाने लगता है. रास्ता में उसे बहुत गरीब आदमी मिलता है. वह बहुत समय से भूखा था. उसे भोजन नहीं मिल पाया था. वह भकत उसे अपने घर लेकर जाता है. उसके बाद उसके लिए भोजन बनाता है, वह उसे जानता भी नहीं था. मगर फिर भी उसकी सेवा कर रहा था. उसके लिए भोजन बनाता है. उसे भोजन देता है. वह भक्त कहता है. अब आपको अच्छा लग रहा होगा.

एक सच्ची मदद की हिंदी कहानी

उसके बाद वह गरीब आदमी कहता है. आपने मेरे लिए यह सब क्यों किया है. जबकि आप मुझे नहीं जानते है. वह भकत कहता है. किसी को भोजन देना उसकी सेवा करना मुझे बहुत अच्छा लगता है. यह सुनकर वह गरीब आदमी कहता है. तुम बहुत अच्छे हो. क्योकि तुमने मेरी सेवा की है. अब आपको कोई भी समस्या नहीं होगी. यह कहकर वह गायब हो जाते है. वह “भगवान् शिव” थे. अपने भक्त की परीक्षा लेने आये थे. उसके बाद वह भक्त समझ गया था. यह सब कुछ मेरे भगवान् शिव ने किया है. इसलिए यह small story in hindi, very short hindi moral stories हमे कहती है. जीवन में सभी की सेवा करनी चाहिए.

Read More small story hindi :-

गलतफहमी की कहानी

अजीब आदमी की कहानी

बूढ़े आदमी का जीवन हिंदी कहानी

नदिया के पार की कहानी

थोड़ा सोचिये एक हिंदी कहानी

तोते की अनोखी कहानी

बांसुरी की धुन एक लघु कहानी, short hindi story

जीवन अनमोल है हिंदी कहानी, hindi kahani

One thought on “भगवान् शिव का वरदान कहानी, small story in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.