सर दर्द का इलाज, sar dard ka ilaj

sar dard ka ilaj

sar dard.jpg

sar dard ka ilaj

सर दर्द का घरेलू इलाज 

sar dard ka ilaj, sir dard ka ilaj, sar dard, sar dard ka ilaj in hindi, sard dard ka gharelu ilaj in hindi, आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी में सर दर्द बहुत ही आम समस्या हो गई है सर दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है यह हमारे शरीर की थकावट की वजह से होता है कभी-कभी सर दर्द इसलिए होता है क्योंकि  हमारा दिमाग बहुत ही तनाव में आ जाता है और तनाव के कारण ही सर दर्द से उत्पन्न होने लगता है.




सर दर्द का एक कारण यह भी है कि जब हमारा शरीर बहुत ज्यादा वर्क करके थक जाता है तो उस थकान की वजह से भी सर में दर्द होने लगता है सर दर्द के वैसे तो बहुत सारे कारण है हो सकता है कि हमारे मस्तिष्क की कमजोरी की वजह से भी सर दर्द होता है.




हम यहां पर कुछ उपाय ऐसे बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप सब दर्द को कम कर सकते हैं सर दर्द को कम करने के लिए आप को कम से भी कामना हर्ष रात को 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें पूरी नींद होने पर ही सर दर्द का इलाज हो सकता है अगर हम अपने शरीर को 6-8 घंटे की नींद नहीं दे पाते हैं तो इस कारण भी हमारे सर में दर्द होना शुरू हो जाता है.

Read More-बालतोड़ का इलाज

आपने पिपरमेंट के बारे में सुना होगा अगर सर दर्द को हटाना है तो इसको चाय में डालकर पी सकते हैं चाय में डालने पर यह एक अच्छी प्रतिक्रिया देता है जिससे सर दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है अगर सर दर्द हो रहा है तो आप अपनी नाक में शहद का प्रयोग करके सर दर्द को कम कर सकते हैं अगर आपने अपनी नाक में शहद की एक बूंद डालते हैं तो इसे भी सर दर्द कम हो जाता है.

 

कई बार ऐसा देखा गया है कि पेट की समस्या से भी सर में दर्द होने लगता है इसका मुख्य कारण होता है पेट में गैस बनना अगर पेट में गैस बन रही है तो सर में दर्द होना शुरू हो जाता है अगर ऐसा है तो आप पानी और नींबू का प्रयोग करके सर दर्द को कम कर सकते हैं आप एक गिलास में नींबू डाल कर थोड़ा सा पानी उसमें मिलाकर ले सकते हैं से भी सर दर्द में आराम मिल सकता है

Read More-फटी एड़िया

सर के दर्द को कम करने के लिए आप एक लौंग लीजिए और उसको थोड़ा सा गरम कर लीजिए गर्म करने के बाद उसे थोड़ा सा पीस लीजिए और एक लेप तैयार कर लीजिए इसलिए को माथे पर लगाने से भी सर दर्द दूर हो जाता है.

 

अगर आपके सर में दर्द है तो आप बादाम का तेल ही लीजिए और सूघिये और बादाम के तेल की मालिश करिये और आप के सर में दर्द कम होने लगेगा सर दर्द को कम करने के लिए अपने खाने में आप देसी घी का प्रयोग कीजिए और गरम दूध पीजिए गरम दूध पीने से सर दर्द में आराम मिलता है.

Read More-मानसिक बीमारी

अगर आपको लग रहा है कि आपका सर में दर्द सर्दी जुखाम की वजह से है तो आप चीनी धनिया और  और इन दोनों को पानी में मिलाकर दीजिए सर में दर्द होना कम हो जाएगा सर दर्द को कम करने के लिए दालचीनी का भी प्रयोग करना चाहिए दालचीनी को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने माथे पर एक लेप की तरह लगाने से सर में दर्द होना कम हो जाएगा.

 

सर दर्द को कम करने के लिए सरसों के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है सरसों के तेल को प्रयोग करने के लिए आप सरसों के तेल को सुघने पर भी सर दर्द में आराम मिलता है, अगर आपको सर का दर्द ठीक करना है तो इसके लिए आप गर्म पानी में अपने पैरों को 10 से 15 मिनट तक डुबो कर रख सकते है  इस क्रिया को दिन में कम से कम 2 बार करें और हफ्ते भर बाद आपको आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

Read More-शरीर की कमजोरी

अगर आप अपने सर दर्द को बहुत अच्छी तरह से ठीक करना चाहते हैं तो उसके लिए आप एक सेब लीजिए उस पर थोड़ा सा नमक लगा लीजिए हर रोज सुबह खाली पेट खाएं खाने के बाद उसके ऊपर थोड़ा सा गर्म दूध पी लीजिए ऐसा 2 हफ्ते तक करने पर आपको काफी आराम मिलेगा.

 

सर दर्द में चाय भी बहुत अच्छी होती है अगर आप चाय बनाते वक्त उस में लौंग और इलायची भी डाल देते हैं और साथ में अदरक भी डालकर बना दें तो इस से भी सर दर्द में काफी आराम मिलता है सर दर्द को कम करने के लिए आप लोकी का गुदा निकाल लीजिए और अपने माथे पर उसे एक लेप की तरह लगा लीजिए इसे भी सर में दर्द कम हो जाता है अगर आप लहसुन से उसका रस निकाल लेते हैं तो उस रस को पीने से भी सर में दर्द कम हो जाता है.

Read More-दमा का इलाज करे

सर दर्द को कम करने के लिए अगर आप बादाम के तेल से सर में मालिश करते हैं तो इससे भी सर दर्द में काफी आराम मिलता है अगर सर दर्द में तुरंत आराम चाहिए तो एक खीरा लीजिए उसे काटकर थोड़ी देर तक सूघिये और अपने सर में रगडिये मालिश कीजिए.

Read More-खांसी का इलाज

sar dard ka ilaj, sir dard ka ilaj, sar dard, sar dard ka ilaj in hindi, sard dard ka gharelu ilaj in hindi, अगर आपको सर दर्द में काफी जल्दी आराम चाहिए तो आप पान के पत्तों को खाने से आप के सर में दर्द का धीरे-धीरे कम होने लगेगा सर दर्द को कम करने के लिए हमें प्रतिदिन सुबह उठकर थोड़ा बहुत व्यायाम करना चाहिए व्यायाम करने से हमारी मांसपेशियां ठीक है तो सर में दर्द भी कम हो जाता है.

अगर आपको सर दर्द की जानकारी पसंद आई है तो आगे भी शेयर करें और कमेंट करके हमें भी बताएं.

Leave a Reply

error: Content is protected !!