अपनी बातें कैसे गुप्त रखे good habits in hindi

Good habits in hindi

अपनी बातें कैसे गुप्त रखे

good habits.jpg

good habits in hindi

good habits in hindi, महाभारत में ऐसी बहुत सी बाते बताई गयी है जिनको अपनाकर आप अपने जीवन में काफी परिवर्तन देख सकते है हमे ये जानना बहुत ही जरुरी है की कौन सी बात कहा और किसे बतानी चाहिए, अगर हमे यह नहीं पता है तो हम बहुत ही बुरी मुसीबत में फंस जाते है



हमे अपनी बाते इन व्यक्ति के सामने हमेशा गुप्त रखनी चाहिए,

 

लोभी, स्त्री, बालक, मुर्ख, दुष्ट  और पागल

 

अगर हम लोग इनके सामने अपनी बाते गुप्त रखते है तो जीवन में काफी सफलता प्राप्त कर सकते है




अगर हम अपनी बाते स्त्री को बताते है तो हमरी बात कभी भी गुप्त नहीं रह सकती क्योकि कभी न कभी हमारी बातें दुसरो को पता चल ही जायँगी.

 

 

अगर हम किसी मुर्ख को अपनी बातें बताते है तो इससे भी हमारी बात कभी भी गुप्त नहीं रह सकती मुर्ख व्यक्ति को कभी भी यह पता नहीं होता है की क्या कहना चाहिए और क्या नहीं वह कभी भी कुछ भी बोल सकता है

Read More-अच्छी आदत

बच्चो का सवभाव आप जानते ही होंगे इसलिए कभी भी अपने बच्चे के सामने कोई भी गुप्त बात कभी भी नहीं करनी चाहिए और साथ ही ऐसा काम बिलकुल भी न करे जिसका पता दुसरो  को लग जाए इसलिए जब भी गुप्त बात करे तो हमेशा याद रखे की बच्चे आपके आस-पास तो नहीं है क्योकि बच्चे आपकी बातें दुसरो को कह देते है उनको यह पता नहीं होता है की कौन सी बात केहनी चाहिए और कौन सी नहीं. 

Read More-सेल्फ कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाये

लोभी व्यक्ति को भी कभी भी अपनी बात नहीं बताना चाहिए जिस व्यक्ति को धन का लालच होता है वह आपका मित्र कभी भी नहीं हो सकता जितना हो सके आपको अपनी बातें लोभी व्यक्ति से दूर ही रखनी चाहिए.

Read More-जीवन में बदलाव के लिए जरुरी है ये बातें

good habits in hindi, दुष्ट आदमी जिसका सम्बन्ध गलत कामो से है उसे कभी भी अपनी बातें नहीं बताने चाहिए इससे आपको काफी नुक्सान हो सकता है अगर आप इन सब बातो का ध्यान रखेंगे तो आप अपनी बातें गुप्त रख सकते है. अगर आप यह आदत डाल लेंगे तो आपको काफी फायदा होगा. अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो आगे भी शेयर जरूर करे.

Read More-ख़ुशी जीवन का रहस्य

Leave a Reply

error: Content is protected !!